Asia cup 2022 India Vs Pakistan : 8 साल बाद एशिया कप में पाकिस्तान से हारा

Asia Cup 2022 India Vs Pakistan : पाकिस्तान ने एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में बेहद रोमांचक संघर्ष के बाद टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया.

Asia cup 2022 India Vs Pakistan : 8 साल बाद एशिया कप में पाकिस्तान से हारा
Asia Cup 2022 India Vs Pakistan

Asia Cup 2022 India Vs Pakistan : पाकिस्तान ने एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में बेहद रोमांचक संघर्ष के बाद टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 181 रन बनाए। विराट कोहली ने 60 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। मोहम्मद रिजवान ने 71 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं, मोहम्मद नवाज ने 20 गेंद पर 42 रन बना दिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

अर्शदीप सिंह ने मैच में रवि बिश्नोई की गेंद पर 17.3 ओवर में आसिफ अली का आसान कैच छोड़ दिया। उस समय आसिफ खाता भी नहीं खोल पाए थे। बस यहीं से मैच बदल गया। उन्होंने इसके बाद 8 गेंद में 16 रन बना दिए। एशिया कप में भारत 8 साल के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोई मुकाबला हारा है। इससे पहले 2014 के एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत को 1 विकेट से हराया था।

दीपक हुड्डा से बॉलिंग न करवाना
भारत पाकिस्तान मैच में आज भारत के हार का एक बड़ा कारण दीपक हुड्डा से बॉलिंग न करवाना रहा. दरअसल आज भारतीय टीम ने सिर्फ पांच गेंदबाजों से बॉलिंग करवाई. जब सभी गेंदबाज पाकिस्तान के खिलाफ बेबस नजर आ रहे थे. तब सबको उम्मीद थी कि रोहित शर्मा दीपक हुड्डा को गेंदबाजी के लिए लेकर आएंगे. पर उन्होंने दीपक हुड्डा से बॉलिंग नहीं करवाई.

नाज़ुक मोड़ पर अर्शदीप का कैच छोड़ना
मैच के नाजुक मोड़ पर रवि बिश्नोई के गेंद पर भारत के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज आसिफ अली का आसान सा कैच छोड़ दिया. अर्शदीप का यह कैच छोड़ना टीम इंडिया को काफी भारी पड़ा और भारतीय टीम यह मैच 5 विकेट से हार गई.

ओस
दुबई में हुए एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले में आज भारत को ओस ने भी काफी परेशान किया. ओस के कारण भारतीय गेंदबाज काफी परेशानी में नजर आएं. वहीं इसका फायदा पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने जमकर उठाया और अपनी टीम को भारत के खिलाफ 5 विकेट से जीत दिलाई.

भारत का टॉस हारना
एशिया कप के सुपर फोर में आज पाकिस्तान के खिलाफ भारत का टॉस हारना भी हार का प्रमुख कारण बना. इस पिच पर भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करके रन को चेज करना चाहती थी पर भारतीय टीम टॉस हार गई और उसे पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आना पड़ा.

बहुत ज्यादा एक्स्ट्रा देना
पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 182 का टारगेट को बचाव करते हुए आज भारतीय गेंदबाजों ने बहुत एक्स्ट्रा रन दिया. भारतीय टीम ने आज पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कुल 14 एक्सट्रा रन खर्च किए. जिसमें 10 वाइड शामिल हैं. भारतीय टीम को आज यह एक्स्ट्रा रन काफी ज्यादा खटके हैं और उनकी हार का बड़ा कारण बने हैं.

पाकिस्तान से हार के बाद क्या फाइनल खेल पाएगा भारत
टीम इंडिया को दूसरे मैच में 6 सितंबर को श्रीलंका से और अंतिम मैच में 8 सितंबर को अफगानिस्तान से भिड़ना है. टीम यदि दोनों मैच जीत लेती है, तो फाइनल की रेस में बनी रहेगी. श्रीलंका ने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया. ऐसे में वह भारत से हार जाता और पाकिस्तान से जीत जाता है, तो उसके भी 4-4 अंक हो जाएंगे. इस बीच अगर पाकिस्तान की टीम अफगानिस्ताान को हरा देती है, तो तीनों टीम के 4-4 अंक हो जाएंगे. ऐसे में टॉप-2 का फैसला रनरेट से होगा.